Ad Code

Responsive Advertisement

जानिए क्या है ? SCRAPPAGE POLICY.


कुछ दिनों पहले देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने गुजरात में आयोजित निवेशक शिखर सम्मेलन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा संबोधित करते हुए ऑटोमोबाइल सेक्टर के क्षेत्र में एक नई scrappage policy लॉन्च की है।
जिसके अंतर्गत सभी सरकारी और commercial vehicles को 15 साल और निजी वाहनों को 20 साल के बाद स्क्रैप करने पर वाहन मालिकों को अतिरिक्त छूट दी जाएगी।

क्या है scrappage policy ।

सरकार के इस कदम से ऑटोमोबाइल सेक्टर में 10000 करोड का निवेश आने की संभावना है और साथ ही साथ देश पर 35000 लोगों को  रोजगार मिलेगा।
साथ ही समय के साथ बढ़ते हुए प्रदूषण की समस्या से भी निपटने में यह पॉलिसी कारगर साबित होगी।
साथ ही इंजन में भी कटौती होगी।

क्या है scrappage policy ।

वैसे तो देश के हर कोने में स्कैपिंग (कबाड़)का काम होता है सरकार की इस पॉलिसी से इस काम को नया रूप मिलेगा। वर्तमान समय में यदि आप अपनी पुरानी गाड़ी को कबाड़ में भेजते हैं तो उसके डॉक्यूमेंट या गाड़ी के दुरुपयोग की चिंता बनी होती है। स्क्रेपेज पॉलिसी से यह समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी ।
साथ ही साथ स्क्रेपेज पॉलिसी के अनुसार यदि आप अपनी गाड़ी को स्क्रेपेज पॉलिसी के अंतर्गत देखकर नई गाड़ी खरीदते हैं तो इस पर आपको 15 से 20 परसेंट का अतिरिक्त लाभ भी होता है।

इस प्रोसेस पर स्क्रैप डीलर आपसे पुरानी गाड़ी की कीमत से 4 तो 5 प्रतिशत की कीमत पर खरीदते हैं। और आपको  certificate of deposit आपको मिल जाता है इसके बाद गाड़ी को डिस्मेंटल किया जाता है फिर आपको certificate of distruction दिया जाता है ।
इन सर्टिफिकेट के द्वारा आपको नई गाड़ी पर 15 से 20 परसेंट की बचत होती है।
आपको बताते हैं कि यह बचत कैसे होती है।

मैन्युफैक्चर कंपनी देगी 4 से 5% की छूट-

जब आप नई गाड़ी लेने किसी भी कंपनी के पास जाते हैं तो मैन्युफैक्चर कंपनी आपको चार से पांच परसेंट की छूट उस नई कीमत की गाड़ी पर आपको देती है।
इसके बाद गाड़ी का रजिस्ट्रेशन फ्री होता है। 

Registration होगा मुफ्त

स्क्रेपेज पॉलिसी के द्वारा दी गई गाड़ी का रजिस्ट्रेशन १००%  फ्री होता है। 

क्या है scrappage policy ।

रोड टैक्स पर भी छूट

रोड टैक्स पर भी 20 से 25 पर्सेंट की छूट दी जाती है जो कि आपकी गाड़ी की कीमत का 8 तो 10 परसेंट होता है।
सरकार ने 400 से 500 नए फिटनेस सेंटर बनाने का आश्वासन दिया है जिससे रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे और निवेशक भी।।

क्या है scrappage policy ।

इस पॉलिसी के लागू होने से नई गाड़ियों की कीमत पर 30 से 40 परसेंट तक की गिरावट आएगी क्योंकि गाड़ियों की लागत पर रो मटेरियल की कॉस्ट कम हो जाएगी इसके साथ साथ रो मटेरियल हमें डिस्मेंटल गाड़ियों से प्राप्त होगा और हम आत्मनिर्भर भारत की ओर एक कदम और बढ़ेंगे यह कदम ऑटोमोबाइल सेक्टर की दिशा मैं एक सकारात्मक कदम होगा।


क्या है scrappage policy ।




Post a Comment

0 Comments

Close Menu