Ad Code

Responsive Advertisement

जानिए आपके फोन पर लगे सभी कैमरे का उपयोग.

हम में से बहुत लोगों को अपने फोन पर लगे कितने लैंसेज की जानकारी ना होने की वजह से हम अपने कैमरे का सही उपयोग नहीं कर पाते।
आज हम बात करेंगे आपके फोन से जुड़े एक ऐसे फंक्शन के बारे में जिसका उपयोग आप रोज की दिनचर्या में करते है,आजकल सभी के पास स्मार्टफोन होता है और हर स्मार्टफोन में कैमरा होता है जिस फोन का कैमरा जितना अच्छा होता है उस फोन की वैल्यू इतनी ज्यादा होती है आपने देखा होगा आजकल हर स्मार्टफोन में एक फ्रंट कैमरा और लिंक करने की जगह 4  से 5 कैमरे के लेंस लगे होते हैं क्या आपको पता है आपके फोन पर यह लैंसेज कौन से हैं और कैसे काम करते हैं..
दोस्तों आजकल के फोंस में एक नहीं दो नहीं 4 से 5 कैमरे होते हैं अपना अलग-अलग उपयोग है और सभी कैमरे मिलकर आपकी तस्वीर को परफेक्ट बनाते हैं तो आज हम इन लेंस का उपयोग जानते हैं।

 Depth Sensor का use - जब हम कोई तस्वीर खींचते हैं तो तस्वीर के object के साथ बाकी का हिस्सा ब्लर कर देते हैं जिससे हमारा object हाईलाइट होता है और सारा फोकस object पर होता है जिससे  तस्वीर बहुत ही साफ और क्लियर होती है यह सारा कार्य depth सेंसर के जरिए होता है। हम कह सकते हैं सेंसर का यूज़ कैमरे में ऑब्जेक्ट को हाईलाइट करने और ऑब्जेक्ट बैकग्राउंड को blur करने में होता है।

Ultra wide angle का use- यदि हमें कोई तस्वीर लेनी है जिसका एरिया बड़ा हो तो हम तस्वीर को ऑब्जेक्ट से थोड़ा दूर होकर लेते हैं जिससे कि ऑब्जेक्ट के साथ-साथ आसपास का एरिया कवर हो जाए जैसे कि तस्वीर पास से लेने पर सिर्फ ऑब्जेक्ट पर ही फोकस होता है यदि हमें ऑब्जेक्ट के आसपास का एरिया कवर करना है तो अपनी पोजीशन से थोड़ा पीछे होकर या राइट लेफ्ट मुंह करके तस्वीर लेनी होती है जबकि जिस फोन में वाइड एंगल कैमरा होता है उस फोन से ऐसी तस्वीर लेने के लिए हमें कोई मोमेंट नहीं करना होता और सारा एरिया तस्वीर में कैप्चर होता है।

Telephoto lens का use- कैमरे में इस लेंस का उपयोग किसी भी तस्वीर को जूम करके कैप्चर करने के लिए होता है जिससे कि 3x 2x 5x zoom करने पर भी तस्वीर की क्वालिटी और फिक्सल पर कोई फर्क नहीं पड़ता और तस्वीर 5's जूम करने पर भी उतनी ही साफ और क्लियर होती है जैसा कि आपने देखा होगा स्टेडियम सुंदर क्रिकेटर सिया प्लेयर्स की फोटोस एकदम क्लियर और साफ होती है ऐसी तस्वीरों के लिए टेलिफोटो लेंस का उपयोग किया जाता है।

Mono crome lens का use- मोनोक्रोम लेंस का उपयोग कैमरे में फोटोस को क्लियर करने में होता है monochrome lens पिक्चर्स पर आज भी फैक्ट कैप्चर नहीं करता है जबकि main लेंस आरजीबी कलर कैप्चर करता है इसलिए इस लेंस का यूज करके ले गई फोटो बहुत ज्यादा क्लियर होती है।

Micro camera का use -  माइक्रो कैमरा का यूज़ छोटी सी छोटी ऑब्जेक्ट को कैप्चर करने के लिए होता है इस कैमरे से ली गई फोटोस छोटे ऑब्जेक्ट होगी बहुत ही सफाई से डिस्प्ले करती है और उस छोटे ऑब्जेक्ट की सारी क्लियरट्रीप इस कैमरे पर capture होती है।

     

Post a Comment

0 Comments

Close Menu