Ad Code

Responsive Advertisement

आदतें जो युवा को बर्बाद कर रहीं हैं।

आज हम कुछ ऐसी आदतों के बारे में बात करेंगे जो आजकल के युवाओं को अपने आप लग रही हैं जो उनके भविष्य पर गहरा असर डाल सकती है आइए जानते हैं उन पांच आदतों के बारे में।

ज्ञान की बातें-https://www.tecnologyandsolutions.com/?m=1
यदि आप युवा हैं, यह जानकारी आपके लिए बहुत खास होने वाली है आपको पता भी नहीं होगा और आप इन पांच आदतों के शिकार हो चुके होंगे।
इन आदतों को यदि समय रहते सुधार लिया जाए तो आने वाले भविष्य में होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है क्योंकि समय बीत जाने के बाद या आदत हो जाने के बाद नुकसान का आकलन करना समझदारी नहीं होती।
आदतें जो युवा को बर्बाद कर रहीं हैं।


1-social media-
आजकल हम लोग वर्चुअल दुनिया में जी रहे हैं।
पहले हममें से ज्यादातर लोग सुबह उठकर क्रिकेट या फुटबॉल खेलने जाते थे परंतु आज लोग मोबाइल पर ही ऐप के जरिए क्रिकेट और फुटबॉल खेलना पसंद करते हैं और उनमें से ज्यादातर लोग अपने आप को क्रिकेट और फुटबॉल का मास्टर समझते हैं जबकि रियल लाइफ में उनकी उपलब्धि खेलों के प्रति कुछ नहीं होती जो सिर्फ फोन और लैपटॉप पर ही सीमित रह जाती है लोग सोशल मीडिया की तरफ इस कदर आकर्षित होते हैं और चौबीसों घंटे सोशल मीडिया पर नए-नए दोस्त और साथी बना कर उनसे चैट करके या उनसे अपनी बातें साझा करके प्रसन्न होते हैं जबकि वास्तविक जीवन में 5 भी ऐसे दोस्त नहीं होते जिनसे हम अपने मन की बात आ जा कर सकें। 
आदतें जो युवा को बर्बाद कर रहीं हैं।
इससे आपकी सिर्फ और सिर्फ टाइपिंग स्पीड बढ़ती है और लोगों से मिलने और फिजिकली कन्वर्सेशन में आपकी स्किल और कॉन्फिडेंस लेवल अपडेट होता है
2.Porn Adiction-
आज के नौजवान पोर्न एडिक्शन के शिकार होते जा रहे हैं पहले इंटरनेट पर और देखना इतना आसान नहीं होता था किंतु आज एक क्लिक पर आप दुनिया भर की साइट्स में कौन देख सकते हैं इससे आपका विल पावर सोचने की शक्ति और नजरिए पर बहुत फर्क पड़ता है धीरे-धीरे आपको इसकी आदत लग जाती है।

आदतें जो युवा को बर्बाद कर रहीं हैं।
इससे आपके शरीर की भी हानि होती है और विचारों की भी। और आपका आत्मविश्वास धीरे-धीरे कम होता जाता है।

3.Not planing the financial goals-
आज की डेट में पैसा हर कोई कमाना चाहता है। परंतु इसकी आदत हमें बहुत पहले से ही डालनी होगी जिससे कि भविष्य में तकलीफ ना हो यदि आप 14 से 15 साल के ही हैं तो यदि आपको पॉकेट मनी में से कुछ पैसे बचाने को कहा जाए तो आप महीने में 1000 से 1500 आराम से बचा सकते हैं यदि आप कहेंगे ऐसा संभव नहीं है तो आप सोच कर देखिए यदि आप अपने पिता से ₹50 रोज भी जमा करने के लिए उन्हें बता कर लेते हैं तो महीने के 15 सो रुपए हो जाते हैं और आपकी आदत भी हो जाती है जिससे आप वयस्क होते होते लखपति बन जाते हैं और आपके पास एक अच्छी आदत होती है जिसे आप अपने भविष्य में अच्छे तरीके से यूज कर सकते हैं।
 इसे जरूर पढ़ें...

4. EXERCISE-
आजकल लोग फिजिकल एक्टिविटी  को दरकिनार कर चुके हैं जिससे उनके शरीर में बहुत से नकारात्मक बदलाव होते रहते हैं एक्सरसाइज करने से हमारे बॉडी पर BDNF प्रोटीन जनरेट होता है। जोकि हमारे आइक्यू लेवल और लर्निंग पावर को इंप्रूव करता है।

5. Eating psychology-
आप में से बहुत से लोगों ने देखा होगा कुछ बच्चे 10:00 15 साल की उम्र में ही भारी-भरकम शरीर वाले और खाने के शौकीन होते हैं जोकि बचपन में तो बहुत अच्छा लगता है किंतु समय के साथ साथ उनके साथ समस्याएं भी बढ़ती जाती हैं और उनके शरीर पर बुरा असर होता है ऐसी परिस्थिति में सिर्फ और सिर्फ समस्याएं ही साथ होती हैं ऐसी परिस्थिति से बचने के लिए समय पर ही अपनी आदतों को अपने भोजन के प्रति सकारात्मक बनाएं और खानपान का विशेष ध्यान रखा जाए जिससे कि भविष्य में आने वाले शारीरिक समस्याओं से हमें जूझना ना पड़े।
आदतें जो युवा को बर्बाद कर रहीं हैं।




Post a Comment

0 Comments

Close Menu